Thursday, October 17, 2019
गैजेट

अयोध्या, काशी, मथुरा और वृन्दावन की कहानियों को मिली ‘आवाज़’, सुनिए हमारे नए शो

Punjab Tribune Bureau | July 04, 2019 01:15 PM

आवाज़-  भारत का पहला हिन्दी पॉडकास्ट (ऑडियो शो)

 मुंबई-  मुंबई स्थित अग्राह्य: टेक्नोलॉजी का हिन्दी पॉडकास्ट aawaz.com (आवाज़.कॉम) 100% नए बेहतरीन और मनोरंजक शो का एक मात्र मंच है, जहां आपको हर दिन कुछ नया सुनने को ज़रुर मिलेगा। इसी कड़ी में aawaz.com पर हिंदुस्तान के भक्तों के लिए ‘राम की नगरी अयोध्या’, ‘कृष्ण की नगरी मथुरा और वृन्दावन’ के साथ-साथ ‘काशी’ नाम से तीन नए धार्मिक और पौराणिक शो को लांच किया गया है। इस शो के माध्यम से श्रोता, भगवान कृष्ण, शिव और राम भूमि पर बने कई मंदिरों के बारे में, कई तरह की जानकारीयां औऱ कहानियां अब घर बैठे-बैठे सुन सकते हैं। दरअसल, अयोध्या, काशी, मथुरा और वृन्दावन में कई प्रचलित मंदिर है और इन्हीं मंदिरों के जुड़े दिलचस्प किस्सों और कहानियों को, मंदिर से जुड़े लोगो से बातचीत कर  श्रोताओं तक पहुंचाने की कोशिश आवाज़ के इस शो में की गई है।

 

‘राम की नगरी अयोध्या’ – राम भक्तों के लिए तोहफा

 उत्तर प्रदेश की इस प्राचीन और धार्मिक नगरी अयोध्या को राम की जन्मभूमि माना जाता है। राम जन्मभूमि मंदिर से जुड़े पंडित महंत नृत्य गोपाल दास ने इस नगरी से जुड़ी कई अनसुनी बातों को हमारे शो में साझा किया है। वहीं, भरत हनुमान मिलन मंदिर के महंत रामदास जी, श्री राम के वनवास के दौरान भरत की तपस्या की कहानी को हमारे श्रोताओं के लिए इस मंच पर लेकर आए हैं। श्री राम के वैकुंठधाम जाने की कहानी को भी गुप्तार घाट के पुजारी जगदीशदास ने इस शो में बताया है।

  

 

‘काशी’ – शिव की भूमि पर कथा

 विश्व की सबसे प्राचीन और पौराणिक नगरी मानी जाती काशी का रहस्य अगर आप जानना चाहते है, तो हमारा यह शो आपकी मदद करेगा। काशी के प्रसिद्ध मंदिर काशी विश्वनाथ के मुख्य अधिकारी कलेक्टर विनोदकुमार सिंह इस शो में हमारे श्रोताओं को इस नगरी से जुड़ी कई दिलचस्प बातें बता रहे हैं, वहीं इस मंदिर के स्वामी डॉक्टर श्रीदेव मिश्रा भगवान विश्वेश्वर का वर्णन और उसकी महिमा के बारे में आवाज़ के श्रोताओँ को बताएंगे। तुलसी मानस मंदिर और काशी स्थल से जुड़े पुजारी काशीनाथ चौबे और पंडित वेंकटरमन ने भी हमारे होस्ट आशुतोष के साथ इस धार्मिक स्थल से जुड़ी कई बातें साझा की हैं, जो इस मंच के ज़रिए हम आप तक लेकर आ रहे हैं।

 

  

कृष्ण की नगरी मथुरा और वृन्दावन

कृष्ण जन्म भूमि के प्रमुख आचार्य मदन मोहन गोस्वामी,  बांके बिहारी मंदिर के आचार्य मंडी लाल के साथ-साथ कृष्ण जन्म भूमि के आचार्य विजय बहादुर सिंह और वृन्दावन के मशहूर निधि वन के रहस्यों के बारे में, मंदिर के प्रमुख आचार्य भीमचन्द्र गोस्वामी ने अपने विचार इस शो के ज़रिये लोगों तक पहुंचाएं हैं। बांके बिहारी लाल मंदिर के नियम तोड़ने पर मिलती सजा, राधा-कृष्ण के जुड़ी कहानियां या फिर निधि वन से जुड़े कई ऐसे रहस्य है, जिसे हर श्रद्धालु जानना चाहता है। हमारे इस शो की कोशिश भी यही है कि हम इन सभी बातों को श्रोता तक पहुंचा सके। हमारे शो की खास बात यह होगी कि आवाज़ डाट कॉम के प्रतिनिधि लव तोमर खुद इन जगहों से जुड़े आचार्य और भक्तों से बात कर, कई अनसुने तथ्यों और किस्सों को आप तक लेकर आ रहे हैं। 

 

आवाज़ पर ‘कृष्ण की नगरी मथुरा और वृन्दावन’ के 10, 'राम की नगरी अयोध्या' के 20 और 'काशी' के 18 एपिसोड श्रोता सुन सकेंगे, जिसमें वहां के प्रसिद्ध मंदिरों और स्थलों से जुड़े लोगों, आचार्यों, पुजारियों और भक्तों से बातचीत के एपिसोड शामिल है। आवाज़ पर उपलब्ध यह तीनों शो, अपनी तरह के पहले ऐसे शो होंगे, जो भक्तों के साथ-साथ आचार्य और पंडितों के पहलूओं और सोच को लोगों तक पहुचाएंगे और यहीं इस इन शोज़ की खास बात है।


इस शो के बारे में बात करते हुए aawaz.com के को फाउंडर श्रीरमन थ्यागराजन कहते हैं, ‘अयोध्या, काशी,  मथुरा और वृंदावन जैसी खूबसूरत जगहों के दर्शन करना आसान नहीं है, लेकिन स्मार्टफोन्स और इंटरनेट की मदद से आज ये भी हमारे लिए सुविधाजनक बनता जा रहा है। हम आवाज़ डॉट कॉम के ज़रिए भारत में मौजूद इन देवस्थलों से जुड़ी कई कहानियों को आप तक लेकर आ रहे हैं। हमारे इस शो के ज़़रिये कृष्ण, राम और शिव जन्मभूमि पर बने मंदिर और आध्यात्मिक जगहों की जानकारियां और कथाएं अब भक्त सुन सकेंगे।"

 

aawaz.comअपनी तरह का पहला ऐसा मंच है, जहां आप अपने-अपने क्षेत्र में माहिर लोगों द्वारा तैयार कई शो सुनने के साथ-साथ पढ़ भी सकेंगे। इस मंच पर उपलब्ध ऑडियो शो कई मशहूर लेखकों द्वारा लिखे गये हैं और उनके लिए आवाज़ कई प्रसिद्ध RJ ने दी है। aawaz.comवेबसाइट और ऍप फिलहाल हिन्दी में उपलब्ध है जिसका उद्देश्य भारत में मौजूद करोड़ों हिन्दी भाषियों को उम्दा स्तर के कार्यक्रम उपलब्ध कराना है।

aawaz.com पर श्रोता लगभग 150 घंटे से ज्यादा के अलग-अलग शो सुन सकेंगे, जिनकी भाषा औऱ बोली को पॉडकास्ट की तर्ज़ पर तैयार किया गया है। इतना ही नहीं यहां लगभग एक हज़ार से भी ज़्यादा लेख उपलब्ध है। ऑडियो और लेख दोनो में ही कॉमेडी, मनोरंजन, जीवन-शैली, स्वास्थ्य, कहानियां, धार्मिक एवं पौराणिक कथाएं, बॉलीवुड कलाकारों से वार्तालाप और करियर जैसे कई श्रेणियों में कंटेंट उपलब्ध है।

इस मंच पर मौजूद हिन्दी में उपलब्ध ऑडियो और लेख दोनों को ही पूरी तरह मुंबई स्थित सॉफ्टवेयर और कंटेंट कम्पनी अग्राह्य: टेक्नोलॉजीस द्वारा बनाया गया है। ऍप और वेबसाइट दोनों ही उपभोक्ताओं के लिए फ्री है, जिसे उपभोक्ता बिना किसी रुकावट एवं विज्ञापन के सुन सकते है ।

 
Have something to say? Post your comment
Must Read
नवांशहर में धूमधाम से मनाई गई महर्षि वाल्मीकि जयंती
नवांशहर में धूमधाम से मनाई गई महर्षि वाल्मीकि जयंती
बसें भरकर पंजाब भर से अध्यापकों को साथ लेकर कृष्ण कुमार ने रेनबो स्कूल की दिखाई गुणवत्ता
बसें भरकर पंजाब भर से अध्यापकों को साथ लेकर कृष्ण कुमार ने रेनबो स्कूल की दिखाई गुणवत्ता
नवयुग में जात पात का कोई महत्व नहीं: अश्विनी जोशी
नवयुग में जात पात का कोई महत्व नहीं: अश्विनी जोशी
 भारत तिब्बत सहयोग मंच महिला विभाग नवांशहर पंजाब ने किया मोदी सरकार का समर्थन
भारत तिब्बत सहयोग मंच महिला विभाग नवांशहर पंजाब ने किया मोदी सरकार का समर्थन
विश्वास सेवा सोसायटी द्वारा किए जा रहे कार्य सराहनीय:-  गोल्डी
विश्वास सेवा सोसायटी द्वारा किए जा रहे कार्य सराहनीय:- गोल्डी
  रितू जोशी बनी भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की जिला उपाध्यक्ष
रितू जोशी बनी भारतीय जनता पार्टी महिला मोर्चा की जिला उपाध्यक्ष
पौधारोपण के साथ दिया जल सरंक्षण का संदेश
पौधारोपण के साथ दिया जल सरंक्षण का संदेश
  केसी कालेज ऑफ एजुकेशन में बीएड के पहले समैस्टर का परिणाम रहा शत प्रतिशत
केसी कालेज ऑफ एजुकेशन में बीएड के पहले समैस्टर का परिणाम रहा शत प्रतिशत
श्यामा श्याम संकीर्तन मण्डल ने मनाया हरयाली तीज उत्सव
श्यामा श्याम संकीर्तन मण्डल ने मनाया हरयाली तीज उत्सव
 इतिहास में कभी भी इस तरह से श्री अमरनाथ यात्रा निलंबित नहीं की गई: तिवारी
इतिहास में कभी भी इस तरह से श्री अमरनाथ यात्रा निलंबित नहीं की गई: तिवारी
श्री कृष्णा ट्यूटोरियल्स  की छात्रा यूनिवर्सिटी मेरिट मे
श्री कृष्णा ट्यूटोरियल्स की छात्रा यूनिवर्सिटी मेरिट मे
  तिवारी ने रोपड़ में आरटीओ स्थापित किए जाने की मांग की
तिवारी ने रोपड़ में आरटीओ स्थापित किए जाने की मांग की
और गैजेट ख़बरें