Health

सावधान! सिगार की लत सिगरेट से भी ज्यादा नुकसानदेह होता हैं

Punjab Tribune Bureau | November 27, 2017 06:05 PM

एजेंसी: सिगार को अब तक सिगरेट से कम नुकसानदेह माना जाता रहा है लेकिन अनुसंधानकतार्ओं ने इस आम धारणा को गलत बताया है। उन्होंने चेताया है कि यह सिगरेट जितना ही नुकसानदेह होता है और इसकी भी लत लग सकती है। अमेरिका की पेनसिल्वानिया स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकतार्ओं ने पाया कि एक छोटे सिगार में सिगरेट से ज्यादा निकोटिन न भी हो लेकिन उससे कम भी नहीं होता। 

इन परिणामों पर पहुंचने के लिए अनुसंधानकतार्ओं ने लोकप्रिय ब्रांड के  छोटे  और  फिल्टर्ड  सिगार के धुएं का विश्लेषण किया जो दिखने में लगभग सिगरेट की तरह होता है। इन दोनों में फर्क बस इतना होता है कि सिगार तंबाकू के पत्तों में लिपटी होता है और सिगरेट कागज में। 
निकोटिन एंड टोबेको रिसर्च पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन में अनुसंधानकतार्ओं ने पाया कि छोटे सिगार से निकलने वाले धुएं में निकोटिन का स्तर सिगरेट के धुएं के बराबर या उससे ज्यादा होता है। अनुसंधानकतार्ओं की इस टीम में भारतीय मूल की रीमा गोयल भी शामिल हैं। 

रीमा के मुताबिक लोगों में यह धारणा है कि सिगार सिगरेट जितना नुकसानदेह नहीं होता। उन्होंने बताया,  हालांकि हमारा अध्ययन दिखाता है कि सिगार में निकोटिन का स्तर ज्यादा होता है और भविष्य में जो भी नियमन सिगरेट के लिए लाए जाएं वह सिगार पर भी लागू हों। अनुसंधानकर्ता जॉन रिची के मुताबिक सिगार को सुरक्षित बताने वाला दांव तंबाकू कंपनियों द्वारा खेला गया हो सकता है ताकि वह वर्तमान नियमनों से बच सकें। 

 
 
Have something to say? Post your comment
Must Read