World

बाली में ज्वालमुखी पर चेतावनी, लोगों को अन्यत्र जाने का आदेश

Punjab tribune bureau | November 27, 2017 06:48 PM

जकार्ता, (हि.स.)। इंडोनेशिया में पर्यटन स्थल के रूप में मशहूर बाली द्वीप में एक ज्वालामुखी से भीषण गुबार निकलने के बाद उच्चतम स्तर की चेतावनी जारी की गई है और लोगों काे सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा गया है।

 

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, अधिकारियों ने आशंका जताई कि ज्वालामुखी में विस्फोट जल्द हो सकता है। इस क्षेत्र के दस किलाेमीटर के दायरे में लोगों को इलाका खाली करने का आदेश दिया गया है। साथ ही इंडोनेशिया की सारी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं जिससे यात्री हवाई अड्डे पर फंस गए हैं।

 

विदित हो कि ज्वालामुखी का क्षेत्र माउंट आगुंग के आसपास है जो पर्यटकों की मनपसंद जगह कुटा से 75 किलोमीटर दूर है। 

 

ज्वालामुखी विशेषज्ञ गेडे साउनतिका ने कहा, “ ज्वालामुखी की चेतावनी को उच्चतम स्तर 4 तक बढ़ा दिया गया है। यहां लगातार हो रहा कंपन महसूस किया जा सकता है। ”

 

उन्होंने आगे कहा कि मंगलवार से ज्वालामुखी से बड़े पैमाने पर गुबार निकल रहा है और सोमवार सुबह धुआं 3,400 मीटर की ऊंचाई तक पहुंच गया था।

 

रिपोर्ट के मुताबिक, पहाड़ के नजदीक रहनेवाले करीब 25,000 लोग पहले ही अपना घर खाली कर यहां से जा चुके हैं। राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतुपो पुरवा नुगरोहो ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है।

 

बाली की राजधानी डेनपसार स्थित हवाईअड्डे को बंद कर दिया गया है। यह शीर्ष पर्यटन स्थल है और लाखों विदेशी सैलानी यहां हर साल आते हैं। इससे पहले, माउंट आगुंग में साल 1963 में विस्फोट हुआ था और 1,600 लोगों की जान चली गई थीं।

Have something to say? Post your comment
Must Read