Opinion

हरियाणा के नागरिक उड्डयन विभाग कि विकास परियोजनाओं के लिए सरकार द्वारा स्वेच्छा

S.K Vyas | May 26, 2018 08:08 PM
चण्डीगढ़:  हरियाणा के करनाल हवाई अड्डे के लिए अधिगृहित की गई भूमि के संबंध में प्रिंट मीडिया में कुछ प्रेस रिपोर्ट के प्रकाशन पर नागरिक उड्डयन विभाग ने चिंता व्यक्त की और स्पष्ट किया कि विकास परियोजनाओं के लिए सरकार द्वारा स्वेच्छा से दी गई भूमि की खरीद के लिए बनाई गई नीति के तहत राज्य सरकार के ई-भूमि पोर्टल पर नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा 280 एकड़ भूमि अधिसूचित की गई है। राज्य सरकार द्वारा यह नीति 6 फरवरी, 2017 अधिसूचना संख्या 273 ए-आर -5-2017/884 के माध्यम से अधिसूचित की गई थी।

नीति का उद्देश्य 

इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए नागरिक उड्डयन विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि इस नीति के दो उद्देश्य हैं। जिसके तहत किसान को सरकारों को अपनी परियोजनाओं के लिए एक संभावित खरीदार के रूप में आने का आश्वासन दिया जाता है और सरकार कुछ हासिल कर सकती है अगर कुछ भू-मालिक किसी विशेष परियोजना के लाभों के बारे में इतने उत्सुक होंगे कि वे अपनी जमीन को सरकार को बेचने के इच्छुक होंगे। उन्होंने बताया कि इससे यह स्पष्ट होता है कि भूमि को पूरी तरह से स्वैच्छिक आधार पर खरीदना है और इस मामले में भेदभाव या जबरदस्ती का कोई सवाल नहीं है।

हरियाणा के पांच एरोड्रोम में मौजूदा हवाई पट्टियों का विस्तार

प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के मद्देनजर नागरिक उड्डयन क्षेत्र में उभरते अवसरों का अधिकतम लाभ लेने के लिए राज्य के सभी पांच एरोड्रोम में मौजूदा हवाई पट्टियों का विस्तार करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि हिसार एयरोड्रोम को अंतर्राष्ट्रीय विमानन केंद्र के रूप में विकसित किया जा रहा है, जबकि करनाल पिंजौर, भिवानी और नारनौल की अन्य चार हवाई पट्टियों को पार्किंग, सब-बेसिंग, एमआरओ, उड़ान प्रशिक्षण जैसी विभिन्न गतिविधियों के लिए मध्यम आकार के विमान को समायोजित करने हेतु 5000 फीट तक बढ़ाया जाएगा। इसके अतिरिक्त, साहसिक खेल जिसके लिए नागरिक उड्डयन विभाग बहुत जल्द ही एक्सपे्रशन ऑफ इन्ट्रस्ट प्रकाशित करेगा।

हिसार हवाई अड्डे का विस्तार

हिसार हवाई अड्डे पर कार्य पहले ही चल रहा है जो जुलाई 2018 के अंत तक भारत सरकार की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के तहत विकास के चरण-1 के हिस्से के रूप में घरेलू विकास के लिए तैयार होगा। इसके विकास के दूसरे चरण में बड़े विमानों के लिए पार्किंग, बेसिंग और एमआरओ जैसी गतिविधियों हेतु समायोजित करने के लिए हिसार की हवाई पट्टी अगले वर्ष के अंत तक आधुनिक सुविधाओं के साथ 9000 फीट तक विस्तारित की जाएगी।
 
हरियाणा के कृषि, विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि आगामी जून माह के दौरान
राज्य से 30 उपमण्डलों में ग्रामीण विकास के लिए तरूण (ग्रवित) तथा जनस्वास्थ्य एवं पूर्ति विभाग के साथ मिलकर एक लाख घरों में जलापूर्ति के लिए लगे नलों पर टोंटी लगाएंगे। इस लक्ष्य को प्राप्त करने से प्रतिदिन दस लाख लीटर पानी की बचत होगी।

यह जानकारी श्री धनखड़ ने आज झज्जर में सिंचाई तथा जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की जिला में जलापूर्ति व पशुओं के लिए बनाए गए तालाबों की स्थिति की समीक्षा करने के उपरांत दी।
श्री धनखड़ ने बताया कि पानी प्रकृति से मिला ऐसा संसाधन है जिसे पुन: बनाया या बढ़ाया नहीं जा सकता बल्कि इसका संरक्षण, रिचार्ज व बचत की जा सकती है। एक लाख टोंटी लगाने पर होने वाली दस लाख लीटर पानी की बचत से 15 नए गांवों में प्रतिदिन जलापूर्ति की जा सकती है और पानी के सदुपयोग का यहीं एक उपाय है। उन्होंने जल संरक्षण के इस महाभियान के लिए लोगों से अपने घरों में टोंटी लगवा कर उन घरों तक पानी पहुंचाने में योगदान की अपील की है जहां अभी तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। टोंटी लगाओ-पानी बचाओ अभियान जल संरक्षण को एक नई दिशा देगा।
विकास एवं पंचायत मंत्री ने कहा कि पशुओं के लिए जोहड़ भरना तथा लोगों को पीने का पानी उपलब्ध कराना हमारा कर्तव्य है। हम सब जनता के प्रतिनिधि है ऐसे में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए.

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी कल देश की सबसे प्रतिष्ठित सडक़ मार्ग परियोजना कुंडली-गाजियाबाद-पलवल एक्सप्रेस-वे (इस्टर्न पैरीफेरल एक्सप्रेस-वे) का उदघाटन करेंगे।  

इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला प्रशासन के प्रवक्ता ने बताया कि इस हाईवे में प्रत्येक 500 मीटर पर दोनों तरफ रेन वाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था की गई है। पूरा हाईवे सौर ऊर्जा से संचालित है। देश की कला व संस्कृति को दर्शाते इंडिया गेट, गेटवे आफ इंडिया, अशोका स्तंभ जैसे 36 स्मारकों की प्रतिकृति स्थापित की गई है। देश के इस पहले एक्सिस कंट्रोल हाईवे के निर्माण के दौरान प्रयुक्त की गई तकनीक, बाधाओं और अन्य कार्यों को भावी पीढ़ी व आने वाले पर्यटकों को दिखाने के लिए एनएचआई द्वारा एक डिजीटल आर्ट गैलरी का निर्माण किया गया है। इस गैलरी में 18 डिस्प्ले तैयार किए गए हैं।  जिसमें हाईवे के निर्माण से जुड़ी तमाम जानकारियां समायोजित की गई हैं। यह जानकारी जहां आम लोगों के लिए ज्ञानवर्धक होगी वहीं शोध व इंजीनियरिंग से जुड़े छात्रों को निर्माण से जुड़ी बारीकियां भी प्रदान करेंगे।

उन्होंने बताया कि आज सोनीपत में एसपीजी, पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने सुरक्षा तैयारियों का जायजा लिया और रिहर्सल भी की। कल उदघाटन के बाद सायं 5:00 बजे इस हाईवे को आम लोगों के उपयोग के लिए खोल दिया जाएगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल, केंद्रीय सडक़  परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी इस अवसर पर मौजूद रहेंगे। इससे पहले राई रेस्ट हाउस में सभी अधिकारियों ने कार्यक्रम की समीक्षा मीटिंग भी की और दिशा-निर्देश दिए।

उदघाटन समारोह उत्तर प्रदेश के बागपत जिला के खेकड़ा उपमंडल के जिला खेल स्टेडियम में आयोजित एक विशाल समारोह में किया जाएगा। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी प्रात: 11.25 बजे केजीपी पर सोनीपत जिला की सीमा में जाखौली-पबसरा गांव के पास बनाए हैलीपैड पर पहुंचेंगे। इसके बाद वह यहां पर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की डिजीटल आर्ट गैलरी का उदघाटन करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री केजीपी निर्माण में बेहतरीन कार्य करने वाले 62 लोगों के साथ सामुहिक चित्र खिंचवाएंगे। इसके तत्काल बाद प्रधानमंत्री सडक़ मार्ग से सीधे उत्तर प्रदेश के खेकड़ा में पहुंचेंगे और वहां विधिवत तौर पर केजीपी का उदघाटन करेंगे और जनसभा को संबोधित करेंगे।

उन्होंने बताया कि हाईवे के निर्माण के लिए 910 दिन का लक्ष्य रखा गया था लेकिन इसे मात्र 500 दिन में ही बनाकर तैयार कर दिया गया।  राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने बताया कि दिल्ली में ट्रैफिक का दबाव कम करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा इस्टर्न पैरीफेरल एक्सप्रेस वे (केजीपी) का निर्माण किया गया है। 500 दिन के रिकार्ड समय में यह केजीपी 5763 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार किया गया है। यह देश का पहला एक्सिस कंट्रोल हाईवे है और वाहन जितना सफर करेंगे उतना ही टोल देना होगा। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर एडीजीजी मोहम्मद अकील, आईजी संजय सिंह, उपायुक्त विनय सिंह, डीआईजी एवं एसएसपी सोनीपत सतेंद्र गुप्ता, एसडीएम प्रशांत पंवार सहित सभी विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

हरियाणा पुलिस ने रेवाड़ी जिले के धारूहेड़ा में हाईवे से 15 लाख रुपये की 576 अवैध शराब से भरा ट्रक  को पकडऩे में सफलता हासिल की है।

इस सम्बंध में जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस धारूहेड़ा में दिल्ली-जयपुर हाईवे से अवैध शराब से भरा ट्रक पकडा है। ट्रक में सवार आरोपी अंधेरे का लाभ उठा कर भागने में कामयाब हो गए। पुलिस ने ट्रक से फर्जी बिल्टी भी बरामद की है। पुलिस ने ट्रक से मिले कागजात के आधार पर ट्रक मालिक के खिलाफ मामला दर्ज आगामी कार्यवाही शुरू की हैं।

उन्होंने बताया कि पुलिस को अवैध शराब से भरे उक्त ट्रक की सूचना मिली थी। इस मामले की जानकारी संज्ञान में आते ही पुलिस टीम ने ट्रक को हाईवे पर स्थित खरखडा कट के निकट ट्रक को रोकने का प्रयास किया, परंतु चालक ने ट्रक नहीं रोका। पुलिस टीम ने पीछा कर ट्रक को कुंडली-मानेसर-पलवल हाईवे के पास काबू कर लिया, परंतु उसमें सवार लोग अंधेेरे का लाभ उठा कर फरार हो गए। पुलिस ने जांच की तो ट्रक में शराब भरी हुई थी। ट्रक से पुलिस ने जमींदार ट्रांसपोर्ट तुंबाहेडी झज्जर की बिल्टी भी बरामद की है, जिसमें ट्रक में किचन व बाथरूम का सामान भरा दिखाया गया है। जांच में पता लगा है कि यही ट्रक पहले भी दो बार अवैध शराब से भरा हुआ पकड़ा जा चुका है।

प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस ने ट्रक से करीब 15 लाख रुपये कीमत की 576 पेटी अंग्रेजी शराब बरामद की है। पुलिस ने ट्रक से मिले कागजात के आधार पर गांव रतनथल निवासी ट्रक मालिक विष्णु सिंह व अन्य अज्ञात के खिलाफ आबकारी अधिनियम सहित विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।
 
हरियाणा के जिला पलवल में यमुना नदी पार के लगभग एक दर्जन से अधिक गांवों की सुविधा के लिए गांव थंथरी में यमुना नदी पर 2 करोड़ 89 लाख रुपये की लागत से पैंटून पुल बनाया गया है, जिसका
उदघाटन आज हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने किया। इस पुल के बनने से करीब 14 गांवों के लोगों को 22 किलोमीटर के फेर से बचना संभव हो पाएगा।

लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने उदघाटन समारोह में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पहले इन यमुना पार गांवों के लोगों को वाया मोहना होकर जाना पड़ता था। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में बनी प्रदेश सरकार के कार्यकाल में सबसे अधिक सडक़ों के सुधारीकरण, चौड़ा करने व मजबूत बनाने का कार्य हुआ।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के राजनैतिक सचिव दीपक मंगला ने पैंटून पुल के निर्माण के लिए लोक निर्माण मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह इस क्षेत्र के ग्रामीणों की काफी वर्षों पुरानी मांग थी, जिसे पूरा कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि यमुना पार नदी के किसान आसानी से अपने खेतों में आ-जा सकेंगें। इस पुल पर आवागमन एक साल में करीब आठ-नौ महीने संभव हो पाएगा। वर्षा ऋतु में यमुना नदी में पानी अधिक होने की स्थिति में इस पुल को हटा दिया जाएगा तथा पानी कम होने की स्थिति में इस पुल पर आवागमन पुन: शुरू कर दिया जाएगा।

हरियाणा के जिला चरखी दादरी के उपायुक्त, अजय सिंह तोमर ने बढ़ती गर्मी को देखते हुए जिला के सभी सरकारी, गैर सरकारी व निजी स्कूलों में सोमवार 28 मई, 2018 से आगामी 31 मई, 2018 तक अवकाश के आदेश जारी किए हैं। 

उपायुक्त द्वारा जारी आदेशों में कहा गया है कि सरकार के निर्देशों के अनुसार बढती गर्मी के कारण स्कूल जाने वाले बच्चों की सुरक्षा के लिए उचित कदम उठाने की आवश्यकता है। पिछले कुछ दिनों से तापमान में अत्यधिक इजाफा हुआ है और क्षेत्र में तेज गर्म हवाओं/लू का प्रकोप लगातार जारी है। ऐसे में बढ़ते तापमान और गर्मी से स्कूल जाने वाले बच्चों को राहत देने के लिए 28 मई सोमवार से 31 मई तक दादरी जिला के सभी सरकारी व निजी स्कूलों में अवकाश के आदेश दिए गए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी और जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी को आदेशों की सख्ताई से पालना सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए गए हैं। आदेशों में यह भी कहा गया है कि अगर किसी स्कूल में परीक्षा चल रही हैं तो परीक्षाएं केवल सुबह के समय ही आयोजित की जाएं।

हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा ने कहा है कि बोर्ड की परीक्षाओं में जिन विद्यार्थियों की कंपार्टमेंट आई है उनके लिए स्कूलों में अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जाएंगी।

प्रो. शर्मा ने यह जानकारी आज देते हुए कहा कि जिन विद्यार्थियों ने कंपार्टमेंट क्लीयर करने के लिए दो चांस ले लिए हैं उनको एक मर्सी चांस दिया जाएगा।
उन्होंने 134-क के बारे में कहा कि जो भी स्कूल इसके नियमों व शर्तों का उल्लंघन कर रहे हैं उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। शिक्षामंत्री ने कहा कि सरकारी स्कूलों में पढ़ाई का स्तर सुधर रहा है तथा नामी-गिरामी डीपीएस जैसी संस्थाओं के बच्चें सरकारी स्कूलों में दाखिला ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने शिक्षा के स्तर को सुधारा है तथा सरकारी स्कूल अब किसी से पीछे नहीं हैं।

हरियाणा के जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि बावल में जल्द ही बीएसई एग्रीकल्चर कालेज के भवन व गांव धामलावास में बहुतकनीकी संस्थान का उदघाटन कराया जाएगा।

डा. बनवारी लाल ने यह जानकारी आज रेवाडी के राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खोरी में वार्षिकोत्सव कार्यक्रम के दौरान दी। इस कार्यक्रम में स्कूल के 55 मेधावी छात्र-छात्राओं की बोर्ड परीक्षाओं में मेरिट आने पर हरियाणा के जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डा. बनवारी लाल ने विद्यार्थियों को सम्मानित किया।

उन्होंने कहा कि हमें सरकारी स्कूलों के प्रति अपनी सोच बदलनी होगी और अब सरकारी स्कूल निजी स्कूलों से पीछे नहीं हैं। उन्होंने अध्यापकों का आह्वान किया कि वे स्कूलों में बच्चों को नैतिकशिक्षा का पाठ अवश्य पढ़ाएं ताकि नैतिकशिक्षा की कमी के कारण समाज में गिरावट आ रही है जिसके कारण चोरी, डकैती, बलात्कार जैसे मामले सामने आ रहे हैं।

डा. बनवारी लाल ने कहा कि खोरी स्कूल के बच्चों ने 55 मेरिट लेकर राज्यभर में स्कूल व रेवाड़ी जिले का नाम रोशन किया है तथा यह कोई छोटी बात नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूलों में प्रशिक्षित शिक्षकगण होते हैं जबकि प्राईवेट स्कूलों में ऐसा नहीं होता लेकिन हमारी सोच इस प्रकार की हो गई है कि सरकारी स्कूलों की बजाए निजी स्कूलों में अच्छी पढ़ाई होती है। जबकि वास्तव में ऐसा नहीं है। पढऩे वाले बच्चे को तो एक गाईडलाईन की जरूरत होती है जो उसे स्कूल व परिवार से ही मिलती है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वच्छ भारत का मिशन लोगों को स्वच्छ रहने के लिए प्रेरित कर रहा है तथा स्वयं साफ-सफाई की ओर ध्यान देने लगे हैं। उन्होंने कहा कि यदि पास में गंदगी होगी तो बिमारियों उत्पन्न होगी। हमें स्वच्छता को बरकरार रखने के लिए हमेशा प्रयास करने होंगे।
मंत्री ने कहा कि बावल को किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं रहने दिया जाएगा। आज बावल क्षेत्र में ऐसी कोई भी

सडक़ नहीं है जो टूटी हुई हो। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत लिंगानुपात में सुधार हुआ है। इसे हमेशा के लिए बरकरार रखना है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल सबका साथ-सबका विकास, अंंतोदय, पंडित दीन दयाल के सिद्धांत पर कार्य कर रहे हैं, जिसका परिणाम जनता को देखने को मिल रहा है।

इस मौके पर मंत्री डा. बनवारी लाल ने बाबू जी का भारत मित्र साहित्य पत्रिका का विमोचन भी किया तथा खेल, शिक्षा व अन्य क्षेत्रों में उपलब्धि प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया। उन्होंने गांव के लिए एक ट्रोली के लिए एक लाख रुपए तथा 51 हजार रूपए स्कूली विद्यार्थियों के लिए देने की घोषणा भी की.

हरियाणा के मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने कहा कि प्रदेश में पत्रकारों को 5 लाख रुपये तक की कैशलेस मेडिकल सुविधा प्रदान की जाएगी। इस संबंध में जल्द ही प्रभावी नीति लागू की जाएगी।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल मीडिया कर्मियों की हर प्रकार की समस्या के समाधान के लिए गंभीर हैं।
श्री राजीव जैन आज जींद में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडियाकर्मियों से रूबरू हो रहे थे। इस अवसर पर बीजेपी के जिला अध्यक्ष अमरपाल राणा, बीजेपी के जिला मीडिया प्रभारी पुरूषोतम शर्मा मौजूद थे।
राजीव जैन ने बताया कि पत्रकारों की वर्षों पुरानी मेडिकल सुविधा की मांग को पूरा करने की दिशा में प्रदेश सरकार ने कई बीमा कंपनियों से बात की है। इस संबंध में जल्द ही एक नीति तैयार की जाएगी जसके तहत पत्रकारों को 5 लाख रुपये तक की कैशलेस मेडिकल सुविधा प्रदान की जाएगी।
 
इसके साथ ही पत्रकारों को जल्द ही 20 लाख रुपये की बीमा सुविधा का लाभ भी प्रदान किया जाएगा जिसके लिए प्रदेश के सभी जिलों के पत्रकारों से सहमति ली जा रही है और बीमा कंपनियों से बात चल रही है।

उन्होंने कहा कि मीडिया कर्मियों के एक्रीडेशन की प्रक्रिया का सरलीकरण किया जाएगा। पूर्व में बनाई गई कमेटी में करीब 255 सदस्य थे, जबकि इस बार कमेटी में 22 से 25 सदस्य शामिल किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि कमेटी में मीडिया यूनियनों के प्रतिनिधियों के अलावा इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा किसभी जिलों में उपायुक्तों की मासिक प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी फिर से

शुरू करवाया जाएगा।

श्री जैन ने बताया कि मीडिया कर्मियों के प्रति मुख्यमंत्री का दृष्टिकोण बिल्कुल साकारात्मक है और वे चाहते हैं कि पत्रकारों की प्रत्येक समस्या का समाधान किया जाए और उनके समक्ष किसी प्रकार की दिक्तत न रहे ताकि वे अपनी लेखनी का प्रयोग निष्पक्ष होकर कर सकें। उन्होंने कहा कि मीडिया लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है, जिसको सरकार और अधिक मजबूती प्रदान करने में लगी है। वर्तमान प्रदेश सरकार ने राज्य के मीडिया कर्मियों को अब से पहले किसी भी सरकार के मुकाबले अधिक सुविधाएं दी हैं। सरकार द्वारा पत्रकारों को बीमा पॉलिसी देने के लिए भी विभिन्न कंपनियों से बातचीत चल रही है, जिसे शीघ्र ही मूर्तरूप प्रदान कर दिया जाएगा।
उन्होंने बताया कि हरियाणा में प्रदेश सरकार का कोई टोल नहीं है, इसलिए प्रदेश सरकार का इन पर सीधा कोई नियंत्रण नहीं है लेकिन फिर भी पत्रकारों को टोल टैक्स से छूट प्रदान करने के लिए कोई बीच का रास्ता निकालने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पत्रकारों के लिए बनाए गए वैल्फेयर फंड के माध्यम से किसी भी मीडिया कर्मी के निधन पर उनके परिजनों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में मीडियाकर्मियों की पेंशन लागू करना प्रदेश में अपने-आप में एक अनूठा उदाहरण है, जो पत्रकारों की लंबे समय से मांग थी। पेंशन लागू होने से पत्रकारों का मनोबल बढ़ा है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों के लिए बीमा पॉलिसी के लिए विभिन्न बीमा कंपनियों से बातचीत चल रही है, जिसे शीघ्र ही अंतिम रूप प्रदान कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान और मध्यप्रदेश की तर्ज पर प्रदेश के पत्रकारों के लिए हाऊसिंग पॉलिसी पर भी विचार विमर्श किया जा रहा है। 

उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने सभी जिलों में पत्रकारों की सुविधा के लिए 10-10  लाख रुपये की लागत से मीडिया सेंटर खुलवाए हैं। इनमें मीडिया कर्मियों को अपने कार्यों के संचालन में सुविधा मिलेगी। पत्रकारों ने मीडियाकर्मियों के लिए शुरू की गई सम्मान पेंशन व सरकार द्वारा पत्रकारों के हित में लागू की जा रही कल्याणकारी नीतियों के लिए मुख्यमंत्री, प्रदेश सरकार व मीडिया एडवाइजर राजीव जैन का आभार व्यक्त किया।  पत्रकारों ने मांग की कि मीडिया सैंटर को लघु सचिवालय की तीसरी मंजिल की बजाय प्रथम स्थल पर स्थापित करवाया जाये इस पर श्री राजीव जैन ने कहा कि जींद जिले के मीडिया सैंटर को लघु सचिवालय की तीसरी मंजिल से प्रथम तल पर लाने के लिए तुरंत डीसी अमित खत्री से बातचीत की जायेगी ताकि पत्रकारों को सुविधा हो सके।
 
हरियाणा मंत्रिमण्डल की आगामी बैठक मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में 30 मई, 2018 को सायं 5:00 बजे हरियाणा सिविल सचिवालय, चण्डीगढ़ की चौथी मंजिल स्थित सभा कक्ष में होनी निश्चित हुई है। 
 
हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल आगामी 27 मई, 2018 को गुरुग्राम में लगभग 330 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं  का उद्घाटन व शिलान्यास कर गुरुग्रामवासियों को तोहफा देंगे।
इस सम्बंध में जानकारी देते हुए उपयुक्त श्री विनय प्रताप सिंह  ने बताया कि मुख्यमंत्री उस दिन गुरुग्राम के हीरो हौंडा चौक पर लगभग 46 करोड़ रुपये की लागत से बनाये गए अंडरपास तथा आईएमटी चौक पर 20 करोड़ रुपये की लागत से बने  फ्लाईओवर का उदघाटन करेंगे।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री इसी दिन लगभग 81 करोड़ रुपये की लागत से किये जाने वाले लेफ्टिनेंट अतुल कटारिया चौक के सुधारिकरन कार्य का शिलान्यास, लगभग 19 करोड़ रुपये की लागत से छह सीवरेज ट्रीटमेंट प्लाटों के निर्माण का शिलान्यास, लगभग 12 करोड़ रुपये की लागत से बाहशाहपुर डे्रन की सौंदर्यकरण परियोजना का शिलान्यास, लगभग 150 करोड़ रुपये की लागत से सैक्टर 29 में मल्टी लेवल कार पार्किंग का उदघाटन, लगभग 3 करोड़ रुपये की लागत से सैक्टर 7 एक्सटेंशन में बूस्टिंग स्टेशन का उदघाटन करेंगे।
उन्होंने  बताया कि मुख्यमंत्री नारद मुनि जयन्ती की पूर्व संध्या पर राज्य स्तरीय एक कार्यक्रम में मुख्यातिथि होंगे। मुख्यमंत्री सैक्टर 14 में लगभग 3,50 करोड़ रुपये की लागत से राजकीय महिला कॉलेज में बनाये गए  महिला हॉस्टल के डबल स्टोरी भवन का उदघाटन करेंगे।
इसी प्रकार, गुरुग्राम के सैक्टर 43 में पॉवर ग्रिड के मल्टीपर्पज हॉल में लोगों को सम्बोंधित करेंगे। मुख्यमंत्री पंजाबी बिरादरी महासभा द्वारा आयोजित मधुर मिलन एवं अभिनंदन समारोह में मुख्य अतिथि होंगे।
 
हरियाणा जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पानी के सैम्पलों को लगातार जांचते रहें क्योंकि इन दिनों में वैक्टर जनित व पानी से होने वाली बीमारियों का भय बना रहता है। इसके अलावा, मंत्री ने कहा कि विभाग के अधिकारियों को जन शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाना चाहिए क्योंकि यह विभाग एक महत्वपूर्ण विभाग है जो सीवरेज और पानी जैसी सुविधाओं से जुड़ा हुआ है।
यह जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को तुरंत लोगों को राहत पहुंचाने के लिए कार्य करना होगा। मंत्री ने कहा कि वर्षा का मौसम आने वाला है और बरसात से पहले-पहले बाढ़ नियंत्रित कार्य और सीवरेज की सफाई को सुनिश्चित किया जाए, ताकि बरसातों में जल-भराव की स्थिति पैदा न हो। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे  जितने भी इनलेड चैनल व टैंक हैं उनकी नियमित रूप से सफाई करवाएं और ढककर रखें क्योकि  इससे पानी की बचत भी होती है।
मंत्री ने कहा कि राज्य के किसी भी क्षेत्र में जहां कहीं भी टयूबवैल आधारित या नहर आधारित पानी मुहैया नहीं हो पाएगा तो वहां पर पानी के टैंकरों के माध्यम से जल उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे गर्मी के मौसम में पानी की बचत करें ताकि पानी की किल्लत न हो। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि जहां कहीं पर भी पीने के पानी की पाईप लाईन में लीकेज हो तो उसे तुरंत ठीक करवाएं ताकि अशुद्ध जल से फैलने वाली 80 प्रतिशत बिमारियों को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने सिंचाई विभाग के  अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे गांवों में बने जोहड़ों व तालाबों को पानी से भरवाएं ताकि पशुओं के लिए पानी की कमी न रहे।
उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे पेयजल को साफ और सुरक्षित रखें और जल को व्यर्थ न बहाएं। उन्होंने कहा कि हरियाणा का भू-जल स्तर तेजी से नीचे जा रहा है जो कि एक चिंता का विषय है। इसके लिए हम सभी प्रदेशवासियों को भविष्य के लिए मिलकर प्रयास करने होंगे और पानी को बचाना होगा। डॉ० बनवारी लाल ने कहा कि पानी का उतना ही इस्तेमाल करें जितनी आवश्यकता हो। जल संरक्षण में भागीदारी हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि गांव में जिन नलों पर टुटी नहीं हैं उन पर टुटियां लगवाएं। उन्होंने पानी बचाओ, बर्बाद न करो, सदुपयोग करें।
       
उन्होंने ग्राम वासियों से अपील करते हुए कहा कि वे सरकार द्वारा बिछाई गई सीवरेज पाईप लाईन के सुचारू ढंग से संचालन हेतू पोलीथीन तथा पशुओं का गोबर इसमें न डालें। उन्होंने ग्रामीणों से प्रकृति के अनमोल संसाधन जल का बुद्धिमता पूर्वक सदुपयोग करने की अपील भी की।

 
 
 
 
Have something to say? Post your comment
Must Read
Cabinet approves to levy special ID fee on Petrol, Diesel @ Rs.0.25 per litre and @ Rs.0.25 per hundred rupees of value of purchase of immovable property within state
Cabinet approves to levy special ID fee on Petrol, Diesel @ Rs.0.25 per litre and @ Rs.0.25 per hundred rupees of value of purchase of immovable property within state
Jalandhar Commissionerate Police successfully averts clash between farmers and BJP leaders
Jalandhar Commissionerate Police successfully averts clash between farmers and BJP leaders
Former Union Home Minister and Congress stalwart Sardar Buta Singh passes away
Former Union Home Minister and Congress stalwart Sardar Buta Singh passes away
Punjab farmers protesting against Central agri laws shut power supply to Jio towers
Punjab farmers protesting against Central agri laws shut power supply to Jio towers
Punjab: SAD workers provide free fuel to farmers on way to Delhi
Punjab: SAD workers provide free fuel to farmers on way to Delhi
Punjab CM congratulates PAU for no. 2 ICAR ranking among Agriculture Universities
Punjab CM congratulates PAU for no. 2 ICAR ranking among Agriculture Universities
Punjab: 24 DSP officers Transferred
Punjab: 24 DSP officers Transferred
Decks cleared by Capt Amarinder Cabinet to set up Punjab Innovation Mission & Fund
Decks cleared by Capt Amarinder Cabinet to set up Punjab Innovation Mission & Fund
Social needs linked to low health-related quality of life among African-American cancer survivors, finds study
Social needs linked to low health-related quality of life among African-American cancer survivors, finds study
'Harry Potter' star Rupert Grint makes Instagram debut, shares adorable first photo of infant daughter
'Harry Potter' star Rupert Grint makes Instagram debut, shares adorable first photo of infant daughter
Gold loans helped Indians weather COVID-19 pandemic: World Gold Council
Gold loans helped Indians weather COVID-19 pandemic: World Gold Council
Anil Kapoor pens heartwarming birthday wishes for son Harrshvardhan, terms him 'friend and confidant'
Anil Kapoor pens heartwarming birthday wishes for son Harrshvardhan, terms him 'friend and confidant'