Punjab

पृथ्वी दिवस के उपलक्ष में समस्त प्रजातियों को बचाने की अपील

Punjab Tribune Bureau | April 21, 2019 04:52 PM

चंडीगढ़ : बिगड़ते पर्यावरण से चिंचित लोगों द्वारा पृथ्वी दिवस 22 अप्रैल को विश्व भर में मनाया जाता है। समाज में जिम्मेवार लोग इसे अनेकों तरीकों से मनाते हैं। चंडीगढ़ में गो ग्रीन इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन के सोजन्य से उत्तर भारतीय नेवल आर्टिफिसरज वेलफेयर एसोसिएशन की तरफ से एक समारोह आयोजित कर 'वीक एंड बिफोर अर्थ डे' मनाया गया। इस अवसर पर गो ग्रीन इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन के फाउंडर प्रेसिडेंट अश्विनी जोशी ने सभी को प्रेरित करते हुए कहा की इस सृष्टि में देखा जाए तो धरती ही हमारा घर है क्योंकि सिर्फ धरती पर ही जीवन संभव हो सका है।

जोशी ने बताया की इस वर्ष अर्थ डे का उद्देश्य 'सभी प्रजातियों को बचाना' है। यानि सभी जीव जंतु एवं वनस्पति। ताकि कोई भी प्रजाति लुप्त ना हो और पर्यावरण में संतुलन बना रहे। तभी तो यह धरती हमारे लिए सुरक्षित घर की तरह रह सकेगी। उन्होंने कहा कि यह जिम्मेवारी हम सबकी है। हमें कुदरत के साथ प्यार भरे अंदाज में संतुलन बनाए रखना है। इस उपरांत सभी ने मिलकर पर्यावरण रक्षा व अर्थ डे को हर संभव तरीके से मनाने का प्रण लिया। बता दें कि नेवल आर्टिफिसरज भारतीय नौसेना के स्पेशलिस्ट विंग से आते हैं और नेवी की बैकबोन भी कहलाते हैं।

नेवल आर्टिफिसरज विश्व के हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रहे हैं। यह एक ऐसा समुदाय है जो पर्यावरण सुरक्षा के प्रति गूढ़ ज्ञान रखता है। इस मौके पर इकबाल सिंह, कमांडर शिंगारा सिंह, डॉक्टर संधू , ईटीओ खडग सिंह तूर, एक्सईएन कमांडर हरपाल सिंह, बीएस सैनी, मनमोहन सिंह, इकबाल सिंह शेरगिल, आर एस सिद्धू, विनोद जोशी ने भी अपने विचार रखे।

Have something to say? Post your comment
Must Read